Thursday 10 August 2017

Cryptocurrency(क्रिप्टोकाउरेन्सी ) क्या है, यह कैसे काम करता है और इसका उपयोग क्या होता है?

Cryptocurrency डिजिटल पैसे का एक रूप है जिसे सुरक्षित होने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कई मामलों में, गुमनाम

यह इंटरनेट से जुड़ी मुद्रा है जो क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है, खरीद-योग्यता और स्थानान्तरण को ट्रैक करने के लिए सुस्पष्ट जानकारी को लगभग अनचाहे कोड में परिवर्तित करने की प्रक्रिया है।

क्रिप्टोग्राफी द्वितीय विश्व युद्ध में सुरक्षित संचार की आवश्यकता से बाहर पैदा हुआ था। यह डिजिटल युग में गणितीय सिद्धांत और कंप्यूटर विज्ञान के तत्वों के साथ विकसित हुआ है ताकि संचार, सूचना और पैसा ऑनलाइन सुरक्षित हो सके।

पहली cryptocurrency bitcoin था, जो 2009 में बनाया गया था और अभी भी सबसे अच्छा जाना जाता है पिछले दशक में क्रिप्टोक्यूरैंसीज का प्रसार हुआ है और अब इंटरनेट पर 900 से ज्यादा उपलब्ध हैं।


Cryptocurrencies कैसे काम करती हैं?

क्रिप्टोक्यूक्ल्यूशंस विकेंद्रीकृत तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि उपयोगकर्ताओं को अपने नाम का उपयोग करने या किसी बैंक के माध्यम से जाने की ज़रूरत के बिना सुरक्षित भुगतान करने और पैसे जमा करने दें। वे ब्लॉकचैन नामक एक वितरित सार्वजनिक खाताधारक पर चलते हैं, जो कि मुद्रा लेनदारों द्वारा अद्यतित और आयोजित सभी लेन-देन का रिकॉर्ड है

Cryptocurrency की इकाइयां खनन नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं, जिसमें जटिल गणित समस्याओं को सुलझाने के लिए कंप्यूटर की शक्ति का उपयोग करना शामिल है जो सिक्कों को उत्पन्न करते हैं। उपयोगकर्ता दलालों की मुद्राओं को भी खरीद सकते हैं, फिर क्रिप्टोग्राफिक पर्स का उपयोग करके उन्हें स्टोर और खर्च कर सकते हैं।

What are the most common cryptocurrencies?

Bitcoin: बिटकॉइन सबसे पहले था और आज तक की सबसे अधिक क्रिप्टोकुरेंसी मुद्रा है। मुद्रा 2009 में सतोशी नाकामोतो द्वारा विकसित की गई थी, एक रहस्यमय आंकड़ा जिन्होंने अपना ब्लॉकचान विकसित किया जुलाई 2017 में करीब 45 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण है
Ethereum: 2015 में विकसित, ethereum ethereum blockchain, दूसरे सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान cryptocurrency में इस्तेमाल किया मुद्रा टोकन है। एटेरियम के पास जुलाई 2017 तक करीब 18 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण है। हालांकि, एथियूम के पास एक अशांत यात्रा है 2016 में एक प्रमुख हैक के बाद इसे दो मुद्राओं में विभाजित किया गया था, जबकि इसके मूल्य में हाल के महीनों में $ 400 के उच्च स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन कम से कम 10 सेंट के रूप में कम हो गया है।
Ripple: लहर एक और डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र सिस्टम है जो 2012 में स्थापित किया गया था। रैपल का उपयोग केवल क्रिप्टोक्यूरेंसी के न केवल, अधिक प्रकार के लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग सेंटेंडर और यूबीएस सहित बैंकों द्वारा किया गया है और इसका बाजार पूंजीकरण लगभग 6.3 अरब डॉलर है।
Litecoin: यह मुद्रा बिटकॉइन के समान है, लेकिन अधिक से अधिक लेनदेन की अनुमति देने के लिए तेज़ी से भुगतान और प्रक्रियाओं सहित नए नवाचारों को विकसित करने के लिए और अधिक तेज़ी से स्थानांतरित कर दिया गया है। सभी लाइटकोइन का कुल मूल्य करीब 2.1 अरब डॉलर है

Why would you use a cryptocurrency?

क्रिप्टोकाउंक्शंस सुरक्षित होने और अज्ञातता के स्तर को प्रदान करने के लिए जाना जाता है। उनमें लेनदेन नकली या उलट नहीं किया जा सकता है और कम शुल्क होने की संभावना है, जिससे पारंपरिक मुद्रा की तुलना में इसे और अधिक विश्वसनीय बनाया जा सकता है। उनके विकेंद्रीकृत प्रकृति का मतलब है कि वे सभी के लिए उपलब्ध हैं, जहां बैंक अनन्य हो सकते हैं कि वे कौन खुले खाते देंगे।

नकदी के एक नए रूप के रूप में, क्रिप्टोक्यूचरेंस मार्केट्स को इसका अर्थ समझने के लिए जाना जाता है कि रात में एक छोटा सा निवेश बड़ी राशि बन सकता है।

लेकिन वही दूसरी तरह से काम करता है। लोगों को क्रिप्टोक्यूक्रांड्स में निवेश करने की तलाश में बाजार की अस्थिरता के बारे में पता होना चाहिए और खरीदते समय वे जो जोखिम लेते हैं

उनके द्वारा छद्म नाम न छापने के स्तर की वजह से, क्रिप्टोक्यूरैक्शनल अक्सर अवैध कृत्रिमता से जुड़े होते हैं, खासकर अंधेरे वेब पर। मुद्राओं को खरीदने के लिए चुनते समय उपयोगकर्ताओं को सम्बोधन के बारे में सावधान रहना चाहिए।


No comments:

Post a Comment