Friday 11 August 2017

top 10 online money making ideas in hindi <=> 10 सबसे अच्छे online business idea हिंदी में


 कुछ ऐसे online business ideas भी हैं जिनमे आप अकेले काम कर सकते हैं और ओरो की तरह लाखो रूपये कम सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1.Blogging करके 

blogging online business करने का एक मात्र सबसे  सरल और ना के बराबर खर्च में शुरू होने वाला business है इसमें जरूरी भी नहीं है की आपको बहुत ज्यादा Technical knowledge हो, मगर  basic knowledge तो होना ही चाहिए, blogging की field मैं. कई लोग अपना हाथ अजमा चुके हैं कुछ सफल हो जाते हैं कुछ असफल, कुछ लाखो कमा  रहे हैं। तो कुछ हजारो, लेकिन असफल वो होते हैं जो बस झट  से पैसे कमाना चाहते हैं और मेहनत नहीं करना चाहते है जबकि blogging के लिए लगन इच्छा और धैर्य चाहिए होता है क्योंकि blogging  कोई ऐसी चीज नहीं है की रातो रात Website  बनायीं और सुबह पैसे  आ गये  यदि आप hard work करेंगे तो 5-7 महीने आपको  सब्र रखना होगा और बिना पैसो की भावना को मन में लिए लगातार काम करना होगा ।

अब आपके मन  में यह सवाल आ रहा है कि  blogging करके पैसे कैसे कमाए तो मैं आपको बता दूँ की सबसे पहले तो आपको एक Blog/website बनाना होगा आप अपना Domain खरीदकर भी बना सकते हैं और फ्री में blogger.com पर भी बना बना सकते हैं। और मेरे ख्याल से शुरुवात आपको blogger से ही करनी चाहिए इस से आपको बहुत कुछ सीखने को मिल जायेगा blog के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए हमारी  ब्लॉग क्या है पूरी जानकरी वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसे article लिखने होने जिसको पढने के लिए बहुत सारे लोग आपके blog को पढने के लिए आयें चाहे वो कुछ भी हो किसी चीज के बारे में जानकारी हो अपना past experience शेयर करना हो किसी को कुछ सिखाना हो जो भी हो। लेकिन कुछ ऐसा होना चाहिए की हजारो लाखो लोग आपके ब्लॉग को पढने के लिए आयें फिर आप google adsense के लिए apply कर सकते हैं और approval  मिल जाने के बाद गूगल आपकी वेबसाइट पर advertisement लगाएगा और फिर ad दिखाने का और   यदि कोई ad पर क्लिक करता है तो google आपको उसके बदले में पैसे देता है तो simple है । जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उतने ज्यादा क्लिक की possibility रहेगी और फिर आपकी कमी भी उतनी ज्यादा होगी यानि website बनाने के बाद अपक उस पर traffic लाना है जो आपकी कमाई के लिए सबसे जरूरी है ।



2.Affiliate Marketing

कुछ blogger ऐसे भी हैं जो google adsense से जायदा पैसा  Affiliate Marketing  से कमाते हैं इसमें भी आपके पास एक ऐसा blog होना चाहिए जिसमें बहुत ज्यादा traffic हो फिर आपको किसी Affiliate Program में जुडना पड़ता है और अपनी वेबसाइट पर उसका advertisement लगाना है। यदि कोई भीउस product को खरीदता है। तो उसका कुछ % कमीशन के रूप में आपको मिलेगा जिस से अपकी खूब कमी होगी online business में किसी किसी के  लिए Affiliate Marketing  मील का पत्थर साबित हुयी है जिसने उन लोगो की ज़िन्दगी ही बदल दी है और उनके हौंसलो को नहीं उड़ान दी है पर इसके लिए आपके पास blog या website होनी चाहिए जिस पर 20000 visitor/day के हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छा हो सकता है ।



3.Sell online your E-book 

अगर आप एक अच्छे writer हैं किसी चीज के बारे में अच्छा लिख सकते हैं। तो फिर आप अपनी E-book लिख कर Online publish भी कर सकते हैं और अपनी E-book को आप Amazon Kindle,Google Books के जरिये बेच सकते हैं और अच्छा ख़ासा money earn कर सकते हैं ।

 4.Quality Articles Write करके online money earn करना 

जैसे मैंने आपको उपर बताया था की आप अपना blog बना आकर और उस पर किस चीज के बारे में लिखकर लोगो को अपने को पढ़ें के लिए आकर्षित करके पैसा कम सकते हैं। तो यहाँ भ कुछ ऐसे blogger होते हैं जिनको अपने blog के लिए अच्छे quality article की जरूरत होती है जिसको वे अपने  blog पर publish कर सके तो यदि आपके अन्दर writting skill है तो आप bloggers के लिए article लिख कर भी Online money earn करे सकते हैं ।इसमें आपको एक article लिखने के 500 से 5000 रुपये तक मिल जाते हैं आप अपने लिखे हुए अच्छे article को Iwriter website पर सेल भी कर सकते हैं ।

5.Earn money from YouTube

YouTube एक अच्छा तरीका है online money earn करने का जिसमें बस आपको एक बार video upload कर देनी है और बस फिर क्या वो video आपको ज़िन्दगी भर पैसे देता रहेगा भले ही हाल ही मैं YouTube ने अपने algorithm में changing की है क्योंकी लोग फालतू इ विडियो अपलोड करके और लाखो का पैसा कमा रहे थे। जिस से कंपनियों को कुछ फायदा नहीं हो रहा था क्योंकि व्यूअर को एड से कोई मतलब ही नहीं   था लेकिन YouTube की जो new policy है वो Fake काम करने वालो के लिए नुकसानदायक है। लेकिन वही जो लोग अपनी मेहनत से विडियो बना रहे थे उनकी Youtube Earning में पहले से  बहुत ज्यादा profit देखने को मिल रहा है जो लोग 1000 views पर $1 कमाते थे वो आज 1000 views पर $2 से $3 तक कमा रहे हैं और जो  पांच मुह वाला सांप देखे वगेरा वगेरा एक्स्ट्रा की विडियो upload करते थे उनकी earning घाट गयी है उनको 3000 व्यूज पर अब मुश्किल से $1 मिल रहा है। तो यदि आप कुछ ऐसा विडियो बना सकते हैं जो देखने लायक हो तो अब आप भी YouTube से अच्छा पैसा कमा  सकते  हैं ।

6.Earn moeny as a Freelancer 

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपना काम online घर बैठे करवाना चाहते है और करने वाले भी यह सोचते हैं की उनको कहीं नौकरी करने न जाना पड़े घर बैठे पैसे कमाया जाय और बहुत लोग ऐसा कर भी रहे है आप Freelancing Websites जैसे Freelancer.com, Fivver, Guru.com, Elance, Upwork जैसी वेबसाइट पर अपना  Account बना सकते हैं। और इन वेबसाइट पर आप  कंटेंट लिखकर , Graphic desiging, video making, website design, प्रोग्रामिंग, कंसल्टेंसी, एकाउंटिंग आदि सेवाएँ देकर अच्छी Online Earning कर सकते हैं जैसे आपको इसमें शुरू में थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन जब धीरे धीरे आप काम करेंगे और आपको client के अच्छे review मिलने लग गए तो फिर उसके बाद आपके पास इतना काम आयेगा की आपको अपने पास एक और बंदा रखना पड़ जायेगा ।

7.Earn Money By  Online Teaching

आजकल बहुत सारी चीजे digital रूप में बदल चुकी हैं पहले चिट्ठी भेजते थे तो कई दिन लग जाते थे अब एक इ मेल भेजो सेकंड में आपका सन्देश इंडिया से अमेरिका पहुच जायेगा इसी तरह online teaching भी है यदि आप किस field  में expert हैं। तो आप online teaching करके अच्छा money earn कर सकते हैं और online teaching में यह भ फर्क नहीं पड़ता की आदमी कहाँ बैठा है क्योंकि सबके घर में कंप्यूटर है आप घर बैठे ही ऑनलाइन teach कर सकते हैं ।

8.Seo Consultant

मैंने अपना सबसे पहला Online  Business Idea blogging  का इसलिए दिया क्योंकि या genuine तरीका है online money earn करने का और हर कोई चाहता है कि हमारा blog search reasult में पहले page पर आये ताकि हमें अच्छा ख़ासा traffic प्राप्त हो सके। तो यदि आप SEO (search engine optimization) का काम जानते है आप इस field में expert हैं तो बेशक आप इस से भी बहुत online money earn कर सकते हैं और यह online money earn करने का ऐसा तरीका है जिसमे आने वाले कम में अपार समभावनाए हैं ।

9.Social Media Consultant

facebook twitter instagram आप चलते ही होंगे और अपने कई बार देखा होगा कि जो बड़ी बड़ी कंपनिया रहती हैं वो उनका social media पर अपना page रहता है जिस से वो ज्यादा से जायदा लोग क अपने page से जोड़ने में लगे रहते हैं।ताकि उनका product ज्यादा से ज्यादा तक promote हो सके तो यदि आपको social media की अच्छी जानकरी हैं ।तो आप उन कम्पनियों में जाकर बात कर सकते हैं जिन कम्पनियों को social media पर active रहने का वक़्त नहीं मिल पता या तो फिर वो इस की ताकत को नहीं जानते की सोशल मीडिया उनके बिज़नस को एक नइ उड़ान दे सकता है तो ऐसे में आप उनकी सोशल मीडिया मार्केटिंग करेगे तो वो बदले में आपको अच्छा ख़ासा पैसा देंगी और आप यह काम अपने घर बैठे करेगे ।

10.Technical Support

Internet का कितना बड़ा दायरा है यह तो आप जानते ही हैं और हमेशा लाखो वेबसाइट बनती है बिगड़ती हैं तो यदि आपको वेब डिजाइनिंग आती है प्रोग्रामिंग आती है किसी की वेबसाइट में कोई technical problem आती है और आप उसको ठीक कर सकते हैं तो बेशक इसकी बहतु जायदा requirment है। तो आप Technical supporter बनकर उनकी वेबसाइट की problem solve करके अच्छा online money earn कर सकते हैं ।

No comments:

Post a Comment